BREAKING NEWS
 Mail to a Friend Rate      

हाफिज के बाद दाऊद इब्राहिम की घेराबंदी, पाकिस्तान ने दिए अंडरग्राउंड होने के निर्देश

Thu, Mar 2nd 2017 / 14:49:43 देश - दुनिया
हाफिज के बाद दाऊद इब्राहिम की घेराबंदी, पाकिस्तान ने दिए अंडरग्राउंड होने के निर्देश

भारतीय जांच एजेंसियां हाफिज सईद के बाद अब अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम को घेरने की तैयारी कर रही है। यदि सूत्रों पर यकीन करें तो भारत की ताजा कोशिशों ने दाऊद इब्रहिम के लिए पाकिस्तान में मुश्किलें बढ़ा दी हैं। जमायत-उद-दावा के मुखिया हाफिज सईद के बाद अब भारतीय जांच एजेंसी कराची में दाऊद की मौजूदगी और पाकिस्तान सरकार के ठोस कदम के लिए दबाव बनाने का काम कर रही है। इसका नतीजा ये है कि पाकिस्तान ने दाऊद को अंडरग्राउंड रहने और अपने सभी मौजूदा फोन नंबरों को बंद करने के लिए कहा है।

पिछले दो साल से चल रही इस कोशिश मे बीते नवंबर में भारत सरकार ने पाकिस्तान को दाऊद इब्राहिम और उसके परिवार से जुड़े करीब 20 लोगों के नाम, फोन नंबर और पते दिए थे। भारत का कहना था कि ये वो पते हैं जिन पर दाऊद ना सिर्फ रहता है बल्कि दिए नंबरों से बात भी करता है। इन फोन नंबरों से साफ हो चुका है कि दाऊद की मौजूदगी हमेशा से ही कराची की एक चुनिंदा जगह पर है। दाऊद के जो 6 फोन नंबर दिए गए हैं, उनमें चार लैंडलाइन और दो मोबाइल नंबर हैं। ये सभी फोन नंबर खुद दाऊद ने नाम से लिए गए हैं।

दाऊद इब्राहिम के घर का नम्बर- +92-2135871639
यह फोन नंबर दाऊद इब्राहिम की पत्नी माहजबीन शेख के नाम से पाकिस्तान के कराची शहर से रजिस्टर्ड है। इसका पता है, D-13, BLOCK-4, KDA स्कीम- 5 क्लिफटन, कराची. पहले इस नंबर से लगातार दाऊद और उसकी बीबी माहजबीन शेख अपने रिश्तेदारों और जानने वालों से लगातार बात करते थे। लेकिन भारतीय एजेंसीज के फोन नंबर सौंपने के बाद से ये नंबर सिर्फ इंटरनेट कनेक्शन के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

दाऊद की बेटी माहरूख इब्राहिम का नंबर- +923008274796
यह फोन नंबर भी पाकिस्तान का है, जो दाऊद की बड़ी बेटी माहरूख के नाम पर रजिस्टर्ड है। इस नंबर को सौंपे जाने के बाद इसको माहरूख ने इस्तेमाल करना बंद कर दिया. इसे किसी और को सौंप दिया गया। इससे किसी भी अनजान नंबर से बात करने की मनाही है।

दाऊद की छोटी बेटी मेहरीन का नंबर- +923002238572
दाऊद इब्राहिम की छोटी मेहरीन के नाम से रजिस्टर्ड इस नंबर का भी वही हाल है. ताजा डॉजियर सौंपे जाने के बाद से इस पर भी कोई बात नहीं करता है।

दाऊद इब्राहिम का नंबर- +92219923**** और +92333320****
ये दोनों फोन नंबर खुद दाऊद इब्राहिम के नाम से पाकिस्तान में लिए गए है। लेकिन भारतीय जांच एजेंसियों के हरकत में आने के बाद से इनको भी कोई और रिसीव करता है।

सौंपा गया 10 बड़े बिजनेसमैन का नाम
इसके अलावा भारतीय एजेंसियों ने पाकिस्तान को दाऊद इब्राहिम से जुड़े पाकिस्तान को करीब दस बड़े बिजनेसमैन की लिस्ट भी दी है। इनके साथ दाऊद पाकिस्तान और दूसरे देशों में रियल स्टेट का बिजनेस करता है। सूत्रों के मुताबिक, अपनी बिजनेस डील के लिए दाऊद इन बिजनेसमैन के साथ कराची के अपने घर में कई बार मीटिंग कर चुका है। भारतीय अधिकारियों ने इन बिजनेसमैन से भी पूछताछ करने को कहा है, जिससे कि दाऊद के पाकिस्तान में ही होने का सच सामने आ सके।

सी.ई.ओ. की तरह चला रहा है डी कंपनी
अपराधों की दुनिया से निकला डॉन दाऊद इब्राहिम अपनी डी कंपनी को किसी सीईओ की तरह चला रहा है। दुनिया के तमाम देशों में उसके अवैध धंधे फैले हुए हैं। खेती से लेकर रियल इस्टेट, पायरेसी और गुटखे के कारोबार में उसका पैसा लगा हुआ है। करीब एक लाख करोड़ रुपये का डी कंपनी का कारोबार है। उसका काला साम्राज्य पचास से ज्यादा देशों में फैल चुका है. प्रधानमंत्री मोदी ने यूएई प्रशासन को उसकी 50 संपत्तियों की सूची सौंपी थी।

अफ्रीका में हीरों के कारोबार को बढ़ावा
यूएई में दाऊद ने कई निर्माण कंपनियों, मॉल और तेल कंपनियों में निवेश कर रखा है। यही नहीं सूत्रों के मुताबिक दाऊद अफ्रीका और दुबई के जरिए हीरों का व्यापार भी करता है। ये भी पता चला है कि वह अफ्रीका के अशांत क्षेत्रों में अवैध तरीके से निकाले वाले हीरों के कारोबार को बढ़ावा दे रहा है। अंडरवर्ल्ड डॉन का ये साम्राज्य दुनिया के चार महाद्वीपों में फैला हुआ है. तुर्की, स्पेन, मोरक्को, साइप्रस, अफ्रीका, यूएई, नेपाल, थाइलैंड और सिंगापुर तक फैला है।

नेपाल में हैं 1000 से ज्यादा डांस बार
सूत्रों के मुताबिक, नेपाल के काठमांडू के पास थामेल और सोनधरा में डी कंपनी के 1000 से ज्यादा डांस बार हैं। नेपाल के पोखरा में डी कंपनी कैसीनो चलाती है। यही नहीं नेपाल स्टॉक एक्सचेंज में भी दाऊद का पैसा लगा हुआ है। चीन में शंघाई के बाहरी इलाके में 2010 में ही दाऊद ने कपड़ा फैक्ट्री खोली। डी कंपनी का ये कपड़ा भारत में बेचा जाता है, कहा जाता है कि उसने पाकिस्तानी रेलवे को संकट से निकालने में मदद की थी।

2000 करोड़ से उपर है सलाना टर्न ओवर
दाऊद के पूरे साम्राज्य का जो आकलन है वो हैरानी में डालने वाला है। उसका पूरा कारोबार एक लाख करोड़ रुपये के आसपास है। दुबई के मनखूल इलाके में दाऊद की 160 करोड़ की संपत्ति है. 750 मिलियन डॉलर की संपत्ति दाऊद की बहन हसीना पारकर के नाम पर है। 2013 की खुफिया रिपोर्ट के मुताबिक उस वक्त दाऊद का सालाना टर्नओवर 2 हजार करोड़ रुपये का था।

समान समाचार