BREAKING NEWS
 Mail to a Friend Rate      

मध्यप्रदेश सरकार गरीबों का कल्याण करने वाली सरकार - मंत्री श्री राजेंद्र शुक्ल

Fri, May 12th 2017 / 19:14:24 मध्यप्रदेश - छत्तीसगढ़
मध्यप्रदेश सरकार गरीबों का कल्याण करने वाली सरकार - मंत्री श्री राजेंद्र शुक्ल

प्रदेश के खनिज साधन, वाणिज्य, उद्योग और शहडोल जिले के प्रभारी मंत्री श्री राजेंद्र शुक्ल ने कहा है कि मध्यप्रदेश सरकार गरीबों का कल्याण करने वाली सरकार है, प्रदेश सरकार द्वारा गरीब और कमजोर तबके के लोगों को सस्ते दरों पर खाद्यान्न मुहैया कराया जा रहा है। प्रधानमंत्री आवास योजना जैसी अभिनव योजना संचालित की जा रही है, गरीब और कमजोर तबके के लोगों के बच्चों को निःशुल्क शिक्षा मुहैया कराई जा रही है, गरीब और कमजोर तबके के प्रतिभावान छात्र-छात्राओं को उच्च शिक्षा के लिये मध्यप्रदेश सरकार छात्रवृत्तियां मुहैया करा रही है। उन्होने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार लोक कल्याणकारी सरकार है, गरीबों के सुखः-दुख में मध्यप्रदेश सरकार सदैव भागीदारी निभाती है।

उन्होने कहा कि देश में किसी गरीब का मकान बनाना एक दिव्य स्वप्न हुआ करता था मगर प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी की पहल ने गरीबों के इस सपने को साकार किया है अब गरीब भी पक्के मकान बना रहा है और सुखमय जीवन व्यतीत कर रहा है, उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री की पहल पर देश में लगभग 3 करोड़ मकान प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत बनाये जा रहे हैं। बुढ़ार नगर में ही लगभग 15 करोड़ 70 लाख रूपये की लागत से गरीब और कमजोर तबके के लोगों के लिये पक्के आवास बनाने की स्वीकृति दी गई है। उन्होने कहा कि कभी बीमारियों के कारण लोग असमय ही काल कवलित हुआ करते थे, मगर आज स्थिति बदली है। आज मध्यप्रदेश में किडनी, हृदय रोग, कैंसर जैसी अतिगंभीर बीमारियों का भी उपचार मध्यप्रदेश सरकार महंगे चिकित्सालयों मे कराती है।

उन्होने कहा कि मध्यप्रदेश लोककल्याणकारी राज्य के साथ-साथ एक तेजी से विकास की ओर बढ़ता हुआ राज्य है, हम कृषि विकास, औद्योगिक विकास के क्षेत्र में निरंतर आगे बढ़ रहे हैं। मध्यप्रदेश के प्रत्येक नागरिक का यह कर्त्तव्य है कि वह अपने दायित्वों का निर्वहन निष्ठा पूर्वक करें और मध्यप्रदेश को देश का सिरमौर प्रदेश बनाने में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें। प्रभारी मंत्री श्री राजेंद्र शुक्ल आज बुढ़ार में नगर परिषद बुढ़ार द्वारा आयोजित हितग्राही सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर प्रभारी मंत्री ने लगभग 244.90 लाख रूपये की लागत से बुढ़ार नगर परिषद क्षेत्र. में कराये जा रहे निर्माण कार्यों की आधारशिला भी रखी। उन्होने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार ने गरीब और कमजोर वर्ग के प्रतिभावान छात्र-छात्राओं को उच्च शिक्षा मुहैया कराने की जिम्मेदारी ली है। अब मध्यप्रदेश के गरीब और कमजोर वर्ग के प्रतिभावान छात्र-छात्राओं की फीस मध्यप्रदेश सरकार भरेगी, युवाओं को स्मार्ट फोन, लैपटाप आदि मध्यप्रदेश सरकार मुहैया करा रही है। प्रभारी मंत्री ने कहा कि मध्यप्रदेश में आज विश्वस्तरीय सड़कें बनाने के प्रयास किये जा रहे हैं, जिससे मध्यप्रदेश में यातायात की सुविधाओं का विस्तार हुआ है और यातायात सुगम हुआ है।

उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी की पहल पर अब जिले को खनिज रायल्टी की 30 प्रतिशत राशि विकास कार्यो के लिये मुहैया कराने का प्रवाधान किया गया है। जिसका लाभ शहडोल जिले को मिला है, शहडोल जिले में अभी तक लगभग 27 करोड़ रूपये की राशि के निर्माण कार्य खनिज रायल्टी की राशि से स्वीकृत किये गये हैं। उन्होने कहा कि पहले साधन सम्पन्न, नौकरी पेशा और आर्थिक तौर से समृद्ध लोग ही बीमा कर पाते थे। साधारण व्यक्ति बीमा के लाभ से वंचित था मगर प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की पहल पर आज 12 रूपये के प्रीमियम गरीब और कमजोर व्यक्तियों का 2 लाख का बीमा हो रहा है। उन्होने कहा कि हमारी सरकार गरीब केन्द्रित सरकार है और सदैव गरीबों का कल्याण चाहती है। खनिज मंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि प्रदेश में चलाये गये ग्रामोदय से भारत उदय अभियान, नगरोदय अभियान में लाखों गरीबों का नाम गरीबी रेखा की सूची में जोड़ा गया तथा उन्हें शासन की योजनाओं का लाभ मुहैया कराया गया है। इसी तरह गरीब और कमजोर तबके के लोगों के समस्या मूलक आवेदनों का निराकरण भी सुनिश्चित कराया गया है। प्रभारी मंत्री ने कहा कि नर्मदा सेवायात्रा का अमरकंटक में 15 मई को समापन होगा यह दिन एक ऐतिहासिक दिन होगा।

उन्होने कहा कि नर्बदा सेवायात्रा के समापन पर पूरे देश भर के लोग अमरकंटक में एकत्रित होंगें। उन्होने कहा कि इस यात्रा में शहडोल जिले के भी यात्री सहभागी बनें तथा नर्मदा को स्वच्छ, सुंदर और स्वच्छ बनाने का संकल्प लें, उन्होने कहा कि नर्बदा नदी के किनारे वृहद स्तर पर पेड़ लगाने का काम किया जायेगा, नर्मदा क्षेत्र में खनिज के अवैध उत्खनन, परिवहन को सख्ती से रोका जायेगा तथा इसमें लिप्त लोगों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जायेगी। उन्होने कहाकि मध्यप्रदेश सरकार ने मॅा नर्मदा को अब जीवन इकाई माना है, नर्मदा की अविरलता और निर्मलता में कोई अवरोध उत्पन्न करने का प्रयास करता है तो उसके विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जायेगी। प्रदेश के खनिज साधन एवं शहडोल जिले के प्रभारी मंत्री ने लोगों से अपील करते हुये कहा कि वे पवित्र नर्मदा नदी के संरक्षण और संवर्द्धन में सहभागी बनें। हितग्राही सम्मेलन को संबोधित करते हुये विधायक जयसिंहनगर श्री जयसिंह मरावी ने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार ने कल्याणकारी योजनाओं का लाभ गरीबों तक पहंुचाने का काम किया है। उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना एक अभिनव योजना है, शहडोल नगर परिषद द्वारा 408 लोगों को इस योजना का लाभ दिया गया है।


उन्होने हितग्राहियों से कहा कि वे राशि का दुरूपयोग न करें। उन्होने उज्जवला योजना की सराहना करते हुये कहा कि उज्जवला योजना ने महिलाओं के जीवन में आमूल-चूल परिवर्तन लाया है। समारोह को संबोधित करते हुये अध्यक्ष नगर पालिका बुढ़ार श्रीमती शालिनी सरावगी ने कहा कि नगर पालिका बुढ़ार में प्रभारी मंत्री की पहल पर लगभग 3 करोड़ रूपये के निर्माण कार्यो की आधारशिला रखी गई है। उन्होने कहा कि इसके अलावा कुशाभाऊ स्टेडियम का विकास भी किया जा रहा है। उन्होने नागरिकों से अपील करते हुये कहा कि वे शासन द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ उठायें। हितग्राही सम्मेलन को संबोधित करते हुये कलेक्टर श्री मुकेश शुक्ला ने कहा कि मध्यप्रदेश शासन के निर्देशानुसार नगरीय क्षेत्रों में हितग्राही सम्मेलन आयोजित किये जा रहे हैं जिसका मुख्य उद्देश्य हितग्राहियों को पारदर्शी ढंग से हितलाभों का वितरण कराना है। उन्होने कहा कि हितग्राही सम्मेलन में समस्या मूलक आवेदन भी प्राप्त होते हैं जिनका निराकरण सुनिश्चित किया जा रहा है। कलेक्टर ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना, मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना, मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना, समग्र पेंशन योजना जैसी अभिनव योजनाओं के हितग्राहियों को आज हितलाभों का वितरण किया जायेगा। हितग्राही सम्मेलन में प्रभारी मंत्री श्री राजेंद्र शुक्ल ने हितग्राहियों को हितलाभों का वितरण किया। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्री नरेंद्र मरावी, पुलिस अधीक्षक श्री सुशांत सक्सेना, पूर्व विधायक श्री छोटेलाल सरावगी, श्री अनुपम अनुराग अवस्थी, श्री दौलत मनवानी, श्री गिरधर प्रताप सिंह, श्री संतोष लोहानी, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्री रमेश सिंह, जिला समन्वयक शिक्षा केंद्र डॉ. मदन त्रिपाठी, उपसंचालक सामाजिक न्याय श्री संतोष चौधरी, समन्वयक जनअभियान परिषद श्री विवेक पाण्डेय एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

समान समाचार